Ads

Breaking News

सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार

 सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को नोयडा के बादलपुर थाना पुलिस ने छपरौला से  किया गया गिरफ्तार 

 सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार ,नमामि गंगे न्यूज, बुलन्दशहर न्यूज, डिबाई न्यूज, गौतमबुद्ध नगर न्यूज
सेना भर्ती में नकली प्रमाणपत्र बनाकर भर्ती कराने बाले गिरोह के गौतमबुद्ध नगर के छपरौला, बादलपुर से तीन सदस्य गिरफ्तार
नमामि गंगे न्यूज़। ब्यूरो ।गौतमबुद्ध नगर न्यूज
गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने सेना में फर्जी रुप से भर्ती कराने वाले एक गिरोह का पर्दाफास किया है। बादलपुर पुलिस व ऐंटी स्नैचिंग टीम ने छपरौला में सेना में फर्जी प्रमाणपत्र तैयार करके भर्ती कराने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरोह सेना के एक सेवा निवृत हवलदार की देखरेख में काम कर रहा था। इसी हवलदार ने बुलन्दशहर में भी एक कोचिंग सेन्टर सेना भर्ती को लेकर चल रहा है।
सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार

  • फर्जी प्रमाण पत्र तैयार करके युवको की भर्ती सेना में कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को गिरफ्तार किया गया है
  • नोयडा पुलिस के अनुसार आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस के दो हवलदार सहित 6 कर्मियों को बनाया गया है बांछित।
  • फर्जी दस्तावेज व इन्हें बनाने के उपकरण/सामग्री बरामद की गई है।
  • इनमे से एक अभियुक्त "आदेश" भारतीय सेना में हवलदार से सेवानिवृत्त है।
पुलिस कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि
जिला बुलंदशहर के थाना अगौता अंतर्गत गांव अनेड़ा निवासी आदेश कुमार सेना से 2016 में हवलदार पद से सेवानिवृत्त हुआ है। उसके भाई प्रमोद कुमार और गांव का ही रहने वाले लव कुमार पुत्र हरेंद्र सिंह ने बुलंदशहर में युवाओं को सेना में भर्ती कराने के लिए कोचिंग सेंटर खोल रखा है। 26 नवंबर को धूम-मानिकपुर चौकी प्रभारी सुनील कुमार यादव और एंटी स्नैचिंग टीम (एएसटी) को मुखबिर ने इस गिरोह की सूचना दी थी। इसके बाद गांव छपरौला के पास से तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।
 सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार 

क्या होता है घालमेल--
पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि

  •   सेना में भर्ती कराने वाले बोर्ड अधिकारियों और कर्मचारियों से साठगांठ कर युवाओं को कराते हैं भर्ती । आवेदक को भर्ती कराने का पांच से सात लाख रुपये में लेते थे ठेका। 
  • इसमें फिजिकल, मेडिकल पास कराने और वेरिफिकेशन तीनों की जिम्मेदारी  होती थी। 
  • यदि किसी अभ्यर्थी की लंबाई कम रह जाती है तो उसके फर्जी निवास प्रमाण पत्र और सामान्य जाति प्रमाण पत्र कराये जाते थे तैयार।
  • आवेदक की लम्बाई में 1सेंटीमीटर की कमी होने पर पूर्वी भारत के तैयार कराए जाते थे कागज। क्योंकि पूर्वी भारत के अभ्यर्थी को दी जाती है लंबाई में एक सेंटीमीटर की छूट। लंबाई में और अधिक छूट या लाभ पाने के लिए उत्तराखंड से भी दस्तावेज तैयार कराए जाते थे।
  • पुलिस को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों की तहसील और सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालयों से कथित सत्यापित दस्तावेज मिले हैं। यूपी के फर्जी प्रमाण पत्र भी बड़े पैमाने पर तैयार कर रखे गये थे।
 सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार 

प्रमोद नामक अभियुक्त पहले भी जा चुका है इसी तरह के मामले में जेल---

एसएसपी गौतमबुद्धनगर वैभव कृष्ण ने बताया कि सेना से रिटायर्ड आदेश कुमार का सगा भाई प्रमोद कुमार आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस (एआरओ) के ही मामले में फतेहपुर जिले से पहले भी जेल जा चुका है।

यह गिरोह  करा चुका है 60 युवाओं को सेना में  भर्ती


मुख्य आरोपी आदेश कुमार ने पुलिस पूछताछ में बताया है कि वह विभिन्न जिलों के करीब 60 युवाओं को सेना में फर्जी प्रमाण पत्र के माध्यम से नौकरी दिला चुका हैं। तीनों आरोपी पिछले तीन सालों से इस धंधे में लगे हैं।

आगरा, फतेहगढ़ के हवलदार समेत छह वांछित

एसएसपी ने बताया है कि आदेश ने कुबूला है कि 2016 में सेवानिवृत्त होने के बाद वह लगातार सेना में हवलदारों के संपर्क में था। इसी कारण उसने एआरओ में तैनात कर्मियों में तगड़ी पैठ बना ली थी। पूछताछ में पता लगा है कि

  •  अजीत उर्फ बग्गी ए.आर.ओ मेरठ, 
  • विक्की ए.आर.ओ मेरठ, 
  • सेंडी हवलदार ए.आर.ओ. आगरा, 
  • विजय हवलदार ए.आर.ओ. फतेहगढ़, 
  • सूबेदार दिवाकरन ए.आर.ओ. बरेली, 
  • राहुल पांडे ए.आर.ओ. 
वाराणसी से लंबी बात करता था। सभी की कॉल रिकार्डिंग मौजूद हैं। सभी को मामले में वांछित बनाया गया है। एसएसपी ने कहा कि इन सभी के विषय में जानकारी और साक्ष्य सेना को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उसके पश्चात सेना के अफसरों द्वारा आधिकारिक स्तर से आंतरिक जांच और कार्रवाई होगी।
 सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार आरोपियों के पास से यह हुआ बरामद
आरोपियों के पास से एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, छह मोबाइल, नौ कोरे सामान्य निवास प्रमाण पत्र, दो रुपये वाली 24 रसीदी टिकट, विभिन्न जिलों के थाना व पोस्ट की सूची, विभिन्न जिलों से जारी स्थायी निवास व जाति प्रमाण पत्र की प्रतियां, विभिन्न जनपदों से सत्यापन के संबंध में बिना हस्ताक्षरित पत्र की प्रतियां, ओआईसी मिलिट्री हॉस्पिटल बरेली द्वारा जारी कांफिडेंशनल सूची, नॉमिनल रोल केंडिडेट सैंपल, कैंडिडेट की रिव्यू सर्टिफिकेट की प्रतियां, 38 आवेदकों के फोटो सहित एडमिट कार्ड और अंकतालिका, 22 के फिजिकल टेस्ट एडमिट कार्ड, मिलिट्री हॉस्पिटल बरेली की रिपोर्ट, 8 युवकों की एप्लीकेशन डिटेल्स, दो पैकेट फोटो तैयार करने वाले कागज, एक कार बरामद की गई है।

 सेना की भर्ती में फर्जीबाड़ा कराने वाले एक गिरोह के तीन सदस्यो को किया गया गिरफ्तार 

No comments