Ads

Breaking News

Kartik Purnima 2019: कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर में स्नान दान दीपदान व हवन यज्ञ सभी महा प्रभावकारी। Oy

Kartik Poornima 2019: कार्तिक  पूर्णिमा पर पुष्कर में स्नान दान दीपदान व हवन महाप्रभावकारी।

Kartik Purnima 2019: कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर में स्नान दान दीपदान व हवन यज्ञ सभी महा प्रभावकारी।
Kartik Purnima 2019: कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर में स्नान दान दीपदान व हवन यज्ञ सभी महा प्रभावकारी।

कार्तिक मास की पूर्णिमा पर किसी भी तीर्थ में किया हुआ स्नान दान ध्यान आदि आपके अंदर छुपी हुई बुराई नेगेटिविटी अहंकार काम क्रोध लोभ मोह आदि मानव दुर्गुणों का सम्मान करने के लिए प्रभावी है। यह आपके जीवन से इन सब दुर्गुणों को दूर करके आप में अपने नवचेतना उत्साह, प्रसन्नता को पवित्रता तथा पॉजिटिविटी का संचार करती है।
कार्तिक पूर्णिमा
अबकी बार 12 नवंबर को पड़ रही है। जैसा कि सभी जानते हैं इस पर्व पर गंगा स्नान ज्यादातर लोग करने ही जाते हैं और इसका पुण्य प्रभाव भी प्राप्त करते हैं इसी प्रकार स्नान के बाद दान भी कार्तिक पूर्णिमा पर कई गुना फल दाता होता है। कार्तिक पूर्णिमा भारतीय राष्ट्रीय समाज का वह पावन पर्व है जिस पर गंगा नदी के अलावा भी अन्य सभी नदियों पर बड़ी तादाद में श्रद्धालु स्नान ध्यान दान हवन यज्ञ करने के लिए आते हैं कार्तिक पूर्णिमा का महत्व:

कार्तिक मास की पूर्णिमा पर स्नान दान हवन मंत्र और दीपदान की संपूर्ण विधि पूर्वक पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।
    इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था इस कारण यह पूर्णिमा त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहलाती है और भगवान विष्णु ने इस दिन मत्स्य अवतार लिया था अतः यह पूर्णिमा एक विशेष पूर्णिमा है।

कार्तिक स्नान पुष्कर में अति लाभकारी है।कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालु दान करने के लिए पुष्कर रहा जी स्थित ब्रह्मसरोवर पर जाते हैं।

राजस्थान के अजमेर शहर से 14 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर पश्चिम में स्थित है पुष्कर नगर। यह नगर अरावली पर्वतमाला की गोद में बसा हुआ है और भारतवर्ष के महानतम तीर्थ स्थलों में से एक है यहां की प्राकृतिक सुंदरता में धार्मिक वातावरण श्रद्धालुओं के हृदय को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है उस पर मेले की चहल-पहल श्रद्धालुओं के स्वर्ग का हल्का सा एहसास कराती है। आज के आधुनिकता की दौर में जवकि हर तरफ ग्रामीण परंपराएं दम तोड़ रही हैं पुष्कर आज भी ग्रामीण परंपराओं और मेलो के लिए विश्व प्रसिद्ध स्थान है। यह नगर अपनी परंपराओं कलाओं आस्थाओं और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध तो है ही यहां का प्रसिद्ध सरोवर लोगों की आस्था का एक महान केंद्र है। यह स्थान विश्व में ब्रह्मा जी के एकमात्र मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहां ब्रह्मा जी की पूजा अर्चना होती है यहां अगस्त मुनि की गुफा भी है क्योंकि यहां ब्रह्मा जी ने कार्तिक मास की एकादशी से पूर्णिमा तक यज्ञ किया था अतः यह पूर्णिमा पर पुष्कर सरोवर स्नान से पूरे वर्ष पुष्कर स्नान का फल मिलता है। यह एकादशी से पूर्णिमा तक मेला लगता है जहां देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं सरोवर में डुबकी लगाने मात्र से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है यहां पुष्कर सरोवर में दीपदान का भी बड़ा महत्व है कहा जाता है कि समुद्र मंथन लिएके समय जब राक्षस अमृत कलश लेकर भाग रहा था तब कुछ बूंदें इस सरोवर में छलक गई सरोवर का जल में रोगनिवारक शक्ति आ गई सरोवर की रोग निवारक शक्ति के अनेकों उदाहरण इतिहास प्रसिद्ध हैं।
Kartik Poornima 2019: कार्तिक  पूर्णिमा पर पुष्कर में स्नान दान दीपदान व हवन महाप्रभावकारी। Dibai news namami gange news




 


No comments