Ads

Breaking News

यह पौधा है शुगर की संजीवनी। चार पत्ते ही कर देते हैं कमाल

यह पौधा है शुगर की संजीवनी। चार पत्ते ही कर देते हैं कमाल 

यह पौधा है शुगर की संजीवनी। चार पत्ते ही कर देते हैं कमाल
नमामि गंगे न्यूज़ । आज में हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे पौधे के बारे में जो शुगर के लिए संजीवनी तो है ही साथ में किडनी वीपी और पथरी के लिए भी काल के समान है इसके प्रयोग से ये सब रोग छूमंतर हो जाते हैं।
जैसा कि हम जानते हैं प्रकृति ही हमारे स्वास्थ्य की वास्तव में देखभाल करती है और यह निश्चित है कोई भी रोग हो की औषधि रोगी के आसपास 25 किलोमीटर के क्षेत्र में पाई ही जाती है। एक आयुर्वेदिक सत्य है लेकिन हम लोग आजकल की आधुनिक परिवेश में इतनी ज्यादा व्यस्त हो गई हैं कि आयुर्वेद को नजरअंदाज कर देते हैं और पैसे की चकाचौंध में एलोपैथी का प्रयोग कर रहे हैं वह हो सकता है तुरंत लाभ तो दे दे किंतु वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य प्रद नहीं है। प्रकृति में अनेकों ऐसे पौधे पाई जाती हैं जो वास्तव में औषधि है और यह कहने में भी गुरेज नहीं है कि प्रत्येक पौधा किसी ना किसी को क्यों औषधि है ही बस जानने की बात है आइए बात करते हैं ऐसे ही पौधे की जिसे कहते हैं सदाबहार (Madagascar periwinkle के नाम से भी जाना जाता है),
यह पौधा है शुगर की संजीवनी। चार पत्ते ही कर देते हैं कमाल

 सदाबहार तो अनेकों रंग के फूलों के रूप में प्राप्त होता है लेकिन गुलाबी और सफेद रंग के फूल वाला सदाबहार शुगर के लिए संजीवनी होता है यह पारंपरिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें बिल्डोलिन नामक एक तत्व होता है जो ब्लड में शुगर का शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है इसमें बिन ब्लास्टिंग और बिन क्रिस्टिन नाम के तत्व भी पाई जाते हैं। जो कैंसर को नष्ट करने के लिए फायदेमंद है इसके अलावा इसमें कई तो ऐसे हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को पहचान कर तुरंत नष्ट कर देते हैं।
  • यह पौधा है शुगर की संजीवनी। चार पत्ते ही कर देते हैं कमाल


कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक---
आईआईटी रुड़की ने कैंसर कोशिकाओं को पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए एक फ्लोरोसेंट नैनोडॉट्स विकसित किया है यह सात सदाबहार के फूल की पत्तियों से ही तैयार किया गया है इस पौधे का आयुर्वेद के अंदर कई रोगों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है

सदाबहार ब्लड प्रेशर कंट्रोल में सहायक---
सदाबहार का पौधा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में सहायक है इस  के जोड़ों में एक प्रकार का एल्केलाइड पाया जाता है इसे अज्मलसिले के नाम से जाना जाता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में सहायक है अतः जिन लोगों को ब्लड प्रेशर हाई होने की शिकायत रहती है उन्हैं सदाबहार एक रामबाण औषधि है। उन लोगों को प्रतिदिन सुबह-सुबह सदाबहार की जड़ चबा-चबाकर खानी चाहिए। इससे हाई ब्लड प्रेशर जड़ से ठीक होता है।
       याद रखें कोई भी औषधि अपने चिकित्सक की सलाह से ही प्रयोग करें। क्योंकि चिकित्सक आपके शरीर के अनुरुप आपकी चिकित्सा करेगा।
          
              ‌ ज्ञानेश कुमार वार्ष्णेय
 सम्पादक नमामि गंगे न्यूज़ पोर्टल व चैनल 
    ‌‌‌‌‌‌           ‌‌‌ क्रमशः  







No comments